उत्तरप्रदेशगोरखपुर

गोरखपुर:अब तीसरी नजर से होगी गांवों की सुरक्षा,शहर के बाद ग्रामीण इलाके में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

एडीजी जोन व कमिश्नर की पहल पर 500 गांवों के ग्राम प्रधानों ने गोष्टी में लिया भाग

गोरखपुर। आपरेशन त्रिनेत्र के तहत अब गांवों में भी सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। गांवों में आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा मुहैया कराने आदि मकसद से सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने की पहल एडीजी जोन व कमिश्नर द्वारा किया गया ताकि कोई भी गैर कानूनी काम करे तो वह घटना कैमरे में कैद हो सके। इससे दोषी की पहचान हो सके और अपराधियों के मन मे भय व्याप्त रहे।इसके लिए एडीजी जोन अखिल कुमार व कमिश्नर रवि कुमार एनजी ने पहल शुरू कर दी है। एडीजी जोन अखिल कुमार रवि कुमार एनजी ने जनपद के 500 से अधिक ग्राम प्रधानों के साथ बाबा गंभीर नाथ प्रेक्षागृह सभागार में गोष्टी कर एडीजी जोन अखिल कुमार ने कहा कि गांव का विकास होगा तभी जिले का विकास होगा जिले का विकास होगा तभी प्रदेश का विकास होगा प्रदेश का विकास होगा तभी देश का विकास होगा ग्राम पंचायत के विकास का ऋण ग्राम प्रधान होता है एडीजी जोन ने ग्राम प्रधानों से आह्वान किया कि गोष्ठी में आए हुए ग्राम प्रधान अपने अपने ग्राम सभा को अपराध मुक्त बनाने के लिए ग्राम सभा के मुख्य चौराहे 4 सीसी कैमरा जरूर लगाएं जिससे आपका ग्रामसभा अपराध मुक्त हो सके 5 वर्षों के कार्यकाल में कम से कम 5 स्थानों पर जरूर सीसी कैमरा लगाएं कुछ अपराधों में वह तरीके अपराधी को पकड़ना नामुमकिन होता है लेकिन सीसी कैमरे की मदद से वास्तविक के अपराधी पकड़ा जाता है।

गांव में सीसी कैमरे लगने से गांव में होने वाले अपराध व महिला अपराध पूर्ण रूप से विराम लगना स्वाभाविक है गोरखपुर जनपद को सेफ जोन बनाने की पहल चल रही है यह तभी संभव है जब जनपद के समस्त ग्राम प्रधान अपने अपने ग्राम पंचायत में सीसी कैमरे लगवा दें और जींस कंपनी का सीसी कैमरा लगाएं उस कंपनी से लिखते एग्रीमेंट कराएं कि वह कम से कम 3 वर्ष तक सीसी कैमरे का देखरेख करेगा एडीजी जोन अखिल कुमार ने बताया कि आजादी की 75 वी वर्षगांठ बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर जनपद के 75 चौराहों पर सीसी कैमरे लगाये जा रहे 44 चौराहो पर सीसीटीवी लगाये जा चुके हैं 31 चौराहों पर सीसी कैमरे लगाने की प्रक्रिया जारी है वहां भी सीसी कैमरे जल्द लगा दिए जाएंगे जिससे अपराधी को अपराध करने के लिए एक बार सोचना पड़ेगा मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने ग्राम प्रधानों से कहा कि आए हुए ग्राम प्रधान अपने अपने ग्राम पंचायतों में सीसी कैमरा जरूर लगाएं जिससे उनका ग्रामसभा अपराध मुक्त हो सके उनका ग्रामसभा अपराध मुक्त हो सकेगा तभी जनपद अपराध मुक्त हो सकेगा और जनपद को सेफ जोन घोषित किया जा सकेगा। साथ में ही कमिश्नर नहीं ग्राम प्रधानों से कहा कि किसी भी ग्राम प्रधान के ग्रामसभा की किसी भी प्रकार की समस्या हो तो हमारे व एडीजी जोन साहब के ऑफिस का दरवाजा बराबर खुला रहता है उनके समस्याओं का समाधान तत्काल निस्तारण किया जाएगा। कुछ ग्राम प्रधानों ने एडीजी जोन व कमिश्नर से अपने ग्राम सभा की समस्याओं से अवगत कराया एडीजी व कमिश्नर ने उनके समस्याओं का समाधान त्वरित स्तर से निस्तारित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को तत्काल निर्देशित किया। एडीजी जोन ने ग्राम प्रधानों को बताया कि महीने के पहले व तीसरे शनिवार को तहसील समाधान दिवस और दूसरे तथा चौथे शनिवार को थाना दिवस थानों पर आयोजित किया जाता है जहां उनके समस्याओं का निराकरण किया जाता है अब थाना दिवस आपके ग्राम सभा में आयोजित करने का विचार विमर्श किया जा रहा है जिससे आपके ग्राम सभा में समस्त उच्च अधिकारी पहुंचकर आपके गांव की समस्या आपके गांव पर ही सुलझाने का कार्य करेंगे जिससे ग्राम वासियों को इधर-उधर भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी गांव की समस्या गांव पर ही सुलझाने का प्रयास किया जाएगा जिससे ग्राम वासियों को भागदौड़ करने से निजात मिलेगा।

एडीजी जोन अखिल कुमार ने सीसी कैमरा लगाने के लिए प्रधानों को प्रेरित किया कि शहर के तर्ज पर ही ग्रामीण इलाकों में भी वे अपने गांव, चौक व चौराहों पर प्रधान कैमरे लगवाए उसके घर हम पुलिस का बैंड के साथ स्वागत करने घर पहुंचकर धन्यवाद करेगे।
शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद अपराध में कमी आएगी साथ ही पुलिस को अपराधियों को पकडऩे में भी आसानी होगी। इस दौरान एडीजी जोन अखिल कुमार कमिश्नर रवि कुमार एनजी सीडीओ संजय कुमार मीणा डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर पुलिस अधीक्षक दक्षिणी अरुण कुमार सिंह पुलिस अधीक्षक उत्तरी मनोज कुमार अवस्थी शशीकांत सिंह सहित जनपद के ग्राम प्रधान गण मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *