उत्तरप्रदेशगोंडादेशशिक्षा

मनकापुर:लोगों पर चढ़ा तिरंगे का रंग,आज़ादी का अमृत महोत्सव भव्य मनाने के लिए हर घर तिरंगा,घर-घर तिरंगा अभियान चलाकर किया जा रहा जागरुक

इमरान अहमद

मनकापुर गोण्डा:15 अगस्त को भारत देश स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है।इस साल स्वतंत्रता दिवस और भी खास है,क्योंकि हम आजादी की 75वीं सालगिरह मनाने जा रहे हैं,जिसे और भी भव्य व यादगार बनाने के लिए भारत सरकार ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का एलान किया है। जिसमें 13 से 15 अगस्त तक देश भर में 20 करोड़ घरों पर राष्ट्रीय झंडा ‘तिरंगा’ फहराने का लक्ष्य रखा गया है।इसके लिए देश-भर में ‘हर घर तिरंगा’ के तहत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

तिरंगा यात्रा निकालते गोण्डा डीएम व एसपी 👆

भारत देश 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था। इस दिन को हर साल जोश और उत्साह के साथ पूरे देशभर में मनाया जाता है।इस वर्ष यह दिन को और भी भव्य मनाने के लिए लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहें हैं।यूपी में हर घर तिरंगा अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा उपलब्ध कराने के लिए डाक घरों को जिम्मेदारी दी गयी है।जहाँ से लोग 25 रुपये में तिरंगा ले सकते हैं। हर घर तिरंगा अभियान में ध्वजों की कोई कमी न रह जाए और समय से पहले हर घर पर तिरंगा लग जाए,इसके लिए रविवार को छुट्टी के दिन भी डाकघर खुले रखने के आदेश दिए गए हैं।

मनकापुर में हर घर तिरंगा,घर घर तिरंगा अभियान लिए विधायक से लेकर नगर अध्यक्ष,सभासद,ग्राम प्रधान सहित सभी विभाग के अधिकारी/कर्मचारी रैली निकाल,सभा कर लोगों से घर घर तिरंगा लगाने की अपील कर रहें हैं।बुधवार को पूर्व कैबिनेट मंत्री व मनकापुर विधायक रमापति शास्त्री की अगुवाई में तिरंगा यात्रा निकाली गयी

तिरंगा यात्रा में शामिल पूर्व कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री 👆

तो बृहस्पतिवार को मनकापुर थाने के होमगार्डों ने तिरंगा यात्रा निकाल कर लोगों को जागरूक किया।वहीं बलरामपुर चीनी मिल इकाई मनकापुर महाप्रबंधक नीरज बंसल,महाप्रबंधक गन्ना उमेश सिंह विशेन,जी के राउत ने सभी कर्मचारियों की मौजूदगी में लोगों से भव्य अमृत महोत्सव मनाने की अपील की।

वहीं शुक्रवार को 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव पर्व के मनाने के लिए मनकापुर पुलिस फोर्स ने तिरंगा यात्रा निकाली। इस दौरान मनकापुर पुलिस महकमा आजादी के जश्न में डूबा नजर आया।मनकापुर पुलिस फोर्स द्वारा तिरंगा लहराकर देश प्रेम का संदेश दिया।तिरंगा यात्रा मनकापुर के पुलिस क्षेत्राधिकारी संजय तलवार व कोतवाली प्रभारी निरीक्षक मनोज रॉय के नेतृत्व में मनकापुर नगर में निकाला गया।

ठीक इसी के साथ नगर पंचायत के अधिकारी/कर्मचारी भी आज़ादी का अमृत महोत्सव भव्य मनाने के लिए जी-जान से जुटे हैं। नगर अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता सभासद वैभव सिंह,अखंड प्रताप सिंह,राजेश मौर्या,सुरेन्द्र कुमार उर्फ पन्नी लाल,बब्लु सोनी सहित सभी सभासद घर-घर तिरंगा बाँट लोगों से झंडा लगाने के लिए प्रेरित कर रहें हैं।

आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए समाजवादी पार्टी के नेता,कार्यकर्ता भी बढ़चढ़ कर भाग ले रहें हैं। समाजवादी पार्टी के ज़िला उपाध्यक्ष व पूर्व चेयरमैन राम कृपाल राहुल सोनी नगर पंचायत के कई वार्डों में झंडा वितरण कर लोगों से आज़ादी का अमृत महोत्सव धूमधाम से मनाने की अपील कर रहें हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *