उत्तरप्रदेशगोंडाटेक्नोलॉजीशिक्षा

गोण्डा ज़िले के रहने वाले होनहार शाहबाज ने किया एक नई तकनीक का आविष्कार

इक़बाल शाह

चोरी होने से पहले सीसीटीवी कैमरा करेगा एलर्ट

अब चोरों के लिए आसान नहीं होगा चोरी करना

गोण्डा।डिजिटल इंडिया की रेस में आगे बढ़ जिले का नाम रौशन करने वाले शाहबाज ने तकनीक की दुनियां में एक नई तकनीक का आविष्कार कर देश ही नहीं विदेशों में भी अपने जिले का मान बढ़ाया। गुजरात में हुए डिजिटल इंडिया वीक 2022 के सेमिनार में स्वयं का अपना एक साफ्टवेयर डेवलप कर देश दुनिया को चौका दिया। लगातार सीसीटीवी कैमरों पर कड़ी मेहनत करते हुए जिले के इस होनहार ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।


जिले के मेवातियान मोहल्ले के शहबाज ने जिले का नाम रौशन करते हुए देश विदेश को अपने कारनामों से चौका दिया है। सीसीटीवी कैमरे पर काम करते हुए उन्होंने एक नया साफ्टवेयर तैयार किया है। देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा रखने वाले इस शख्स ने साउथ कोरिया में रिसर्च करते हुए वह भारत लौट स्वंय की स्टार्टअप कम्पनी शुरू किया। जहां उन्होंने सीसीटीवी कैमरों पर काम कर एक ऐसा साफ्टवेयर तैयार किया है। जिससे अब चोर व कोई भी घटना घटने से पहले आपको पता चल जाएगा। इससे जहां अपराध पर अंकुश लगेगा तो वहीं कोई भी घटना घटने से बचा भी जा सकेगा। उन्होंने बताया कि अभी तक जो सीसीटीवी कैमरे होते है वो सिर्फ़ रिकार्डिंग का काम करते है। इससे घटना घटना घटने के बाद पता चलता है। यहां तक अगर कही डीबीआर भी चोर ले गए तो सभी साक्ष्य मिट जाता है। अमूमन बहुत जगहों पर तो कैमरों को ही फोड़ दिया जाता है। लेकिन इस कैमरे में मौजूद साफ्टवेयर आपको पहले ही आपके मोबाईल पर वीडियो काल कर सूचित करेगा और चोर व घटना की लाइव टेलीकास्ट आप पहले ही देख जान जाएंगे। और आपके मोबाइल में सभी रिकार्ड हो जाएगा।

इन सब उपलब्धि के अवसर पर बीते कुछ दिन पहले गुजरात के गांधीनगर में भारत सरकार की तरफ से लगे डिजिटल इंडिया वीक 2022 टेक्नोलॉजी बेश मेला लगा। जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फीता काटर उद्घाटन किया। मेले में 66 कम्पनियों ने भाग लिया। जिसमें आर्किशन एआई प्राइवेट लिमिटेड को भी चुना गया। जिससे विदेश आई तमाम कम्पनियों ने आफर भी किया है। उन्होंने बताया उनका मकसद देश व देश की जनता की सेवा करना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *