उत्तरप्रदेशखेलगोंडादेशविदेश

सात समुंदर पार भारतीय संस्कृति की छाप,कनाडा दिवस पर टोरंटो और विक्टोरिया शहर में रहा इटियाथोक का दबदबा

इमरान अहमद

गोंडा।सात समुंदर पार कनाडा के शहर टोरंटो में इटियाथोक के आधे दर्जन एनआरआई भारतीयों ने कनाडा दिवस पर भारतीय संस्कृति के अनेक रंग का कार्यक्रम प्रस्तुति कर भारत का नाम रोशन किया। एनआरआई भारतीय दीप शुक्ला और उनकी टीम से जुड़े सदस्यों ने कार्यक्रम के दौरान मौजूद दर्शकों ने खूब तालियां बजाईं। कनाडा में हर वर्ष 1 जुलाई को कनाडा दिवस बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। कनाडा दिवस कार्यक्रम एक सप्ताह तक चलता है। कनाडा में भारत के अलग अलग राज्यों के रहने वाले एनआरआई लोग इस मौके पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते है।कस्बा इटियाथोक के रहने वाले दीप शुक्ला,सुनील दुबे का परिवार कनाडा के विभिन्न शहर में रहता है। एनआरआई दीप शुक्ला पेशे से बैंकर है और उनकी पत्नी प्रियंका त्रिपाठी माइक्रो बयालोजिस्ट है। टोरंटो यूनिवर्सिटी की प्रवक्ता एवं रेडियो ढिशुम की संचालिका सौम्या मिश्रा के निर्देशन में भारतीय एनआरआई ने माल्टन वुड स्क्वायर माल में आयोजित कनाडा दिवस के मौके पर भारत के अनेक रंग की रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर खूब वाहवाही बटोरी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेयर बोनी क्रोम्बी विशिष्ठ अतिथि के रूप में दीपक आनंद मौजूद रहे। कनाडा दिवस के मौके पर भारत के अनेक रंग कार्यक्रम प्रस्तुत के दौरान दीप शुक्ला ने उत्तर प्रदेश उनकी पत्नी प्रियंका त्रिपाठी ने मध्य प्रदेश पुत्री अधाशा शुक्ला ने कश्मीर राज्य, रेडियो ढिशुम की संचालिका लखनऊ की सौम्या मिश्रा ने पश्चिम बंगाल,पेश से इंजीनियर आगरा के गौरव प्रताप ने भारतीय खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का किरदार निभाकर फैशन वाक कार्यक्रम की प्रस्तुति कर दर्शकों से खूब वाह वाही लूटी।

कनाडा दिवस के मौके पर तनुज आर्य, विनीत आर्य, ईशा, मणकरन ने भारतीय नृत्य की प्रस्तुति कर भारत का नाम रोशन किया। कनाडा के विक्टोरिया ब्रिटिश कोलंबिया में हिन्दू मन्दिर पर कनाडा दिवस मनाया गया। भारतीय मूल के रहने वाले सुनील दुबे का परिवार सहित अन्य लोगो ने हिन्दू मन्दिर के प्रांगण में कनाडा दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया।

कोरोना काल के दो साल बाद कनाडा दिवस पर लोगो का उत्साह देखने को मिला। कार्यक्रम के दौरान हिन्दू मन्दिर के महन्त सुरेन्द्र शर्मा मेयर फ्रेड हेनेस मौजूद रहे। इटियाथोक के रहने वाले सुनील दुबे के परिवार सहित अन्य एनआरआई भारतीयों ने मन्दिर के प्रांगण में भारत नाट्यम, कथक की प्रस्तुति दी।

यहां पर खानपान के स्टाल के साथ वस्त्रों का स्टाल लगाकर मन्दिर के लिए दान भी इक्ट्ठा किए गए। इस दौरान मन्दिर बोर्ड के सदस्य ललित सूद, नैनेश अग्रवाल, हेमंत घाम सहित तमाम एनआरआई भारतीय मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *