उत्तरप्रदेशगैजेट्सलखनऊ

झटका:अब महंगे दामों पर लेने पड़ेंगे रसोई गैस कनेक्शन,आज से लागू हुई नई कीमत

मुश्ताक अहमद 

गोंडा। पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू गैस के नये कनेक्शन की कीमतों में इजाफा कर दिया है। नये कनेक्शन के लिए 14.2 किलोग्राम वजन के सिलेंडर के लिए अब 22 सौ रुपये खर्च करने पड़ेंगे। 16 जून यानि गुरुवार से नई कीमत देनी होगी। अभी 1450 रुपये देने होते हैं। यदि कोई दो सिलेंडर का कनेक्शन लेगा तो उसे 44 सौ रुपये सिर्फ सिलेंडर की सेक्योरिटी के मद में देने होंगे।

पहले इतनी देनी होती थी कीमत
पहले 29 सौ रुपये देने पड़ते थे। रेग्युलेटर के लिए अब 150 रुपये की जगह 250 रुपये खर्च करने होंगे। इंडियन आयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी राशि अब आठ सौ की जगह 1150 रुपये कर दी गई है।
उज्ज्वला योजना वालों को भी झटका
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के ग्राहकों को भी नई दरों से झटका लगा है। यदि इन ग्राहकों ने अपने कनेक्शन पर सिलेंडर को डबल किया तो दूसरे सिलेंडर की बढ़ी हुई सिक्योरिटी राशि देनी होगी। हालांकि यदि उज्ज्वला योजना में किसी को नया कनेक्शन मिलता है तो सिलेंडर की सिक्योरिटी की राशि पहले वाली ही देनी होगी।

अब 37 सौ से ज्यादा रुपये देने होंगे
पेट्रोलियम कंपनियां 14.2 किलोग्राम भार वाला नान सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर 1065 रुपये में दे रही हैं। सिक्योरिटी राशि 22 सौ रुपये हो गई है। इसके साथ ही रेग्युलेटर के लिए 250, पासबुक के लिए 25 और पाइप के लिए 150 रुपये देने होंगे।

अब 3690 रुपये हो जाएगी एक सिलेंडर वाले कनेक्शन की कीमत
इस हिसाब से एक सिलेंडर वाले कनेक्शन की कीमत 3690 रुपये हो जाएगी। चूल्हा के लिए अतिरिक्त रुपये देने होंगे। नई दरों से नागरिकों को बड़ा झटका लगा है। रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के बीच कनेक्शन का रेट बढऩे से महंगाई में और इजाफा होना तय है। बीते दिनों व्यावसायिक गैस की कीमत में भी बढ़ोत्तरी हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *